top of page
Search
  • lucjazawadzka21

Leadership Quotes in Hindi | लीडरशिप कोट्स इन हिंदी

Updated: Oct 19, 2020

Leadership Quotes in Hindi | लीडरशिप कोट्स इन हिंदी.shayari on leadership in Hindi quotes about leadership and teamwork in Hindi, quotes on leadership in English, a true leader in Hindi, teamwork quotes in Hindi, poem on leadership in Hindi, leader attitude status in Hindi, mentor quotes in Hindi.


अच्छे लीडरशिप की निशानी है सही काम सही समय पे खुद की मेहनत और दूसरों की मदद से करना। लीडरशिप दिशा निर्धारित करते हैं, एक प्रेरणादायक दृष्टि का निर्माण करते हैं, और कुछ नया और बेहतर करने का प्रयास करते हैं। इसलिए हम आपके लिए अच्छे लीडरशिप कोट्स इन हिंदी लेके आये हैं जो आपको टीम या एक संगठन के को एकजुट होने मैं मददगर साबित होंगे है।एक अच्छे लीडर को हर दम chokana और सावधानी से कराय करना पड़ता है। हम आपके लिए इस पोस्ट में लीडरशिप कोट्स इन हिंदी लाये हैं जिससे आप अपना सन्देश दूसरों तक पहुंचा सकते हैं।


लीडर बनने से पहले आपके लिए सफलता केवल अपने आप को बेहतर बनाने में है और लीडर बनने के बाद आपकी सफलता दूसरों को बेहतर बनाने में है।

बड़े काम करने वाला ही महान नेता नहीं होता,बल्कि जो लोगों से बड़े काम करवाए वो महान नेता है।


leadership-quotes-in-hindi
leadership-quotes-in-hindi

एक नेता वो है जो रास्ते को जानता है, उसपर चलता है और दूसरों को भी लेकर जाता है।

लोग आपके द्वारा की गयी बातें भूल जाते हैं, आपके द्वारा किए गए काम भूल जाते हैं लेकिन लोग कभी नहीं भूलते कि आपने उन्हें कैसा महसूस कराया।

मैनेजमेंट का मतलब है काम को सही ढंग से करना लेकिन लीडरशिप का अर्थ है सही काम को करना।

एक नेता लोगों को वहां ले जाता है जहाँ वे जाना चाहते हैं। एक महान नेता उन लोगों को वहां ले जाता है जहां जरूरी नहीं वे चाहते हों, लेकिन उन्हें होना चाहिए।

अपने आप को संभालने के लिए, अपने दिमाग का इस्तेमाल करें; दूसरों को संभालने के लिए, अपने दिल का इस्तेमाल करें।

आप जो करते हैं, उसका प्रभाव आप जो कहते हैं से कहीं अधिक होता है।

महान नेता अपने कर्मियों के आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए कुछ अलग करते हैं। यदि लोग खुद पर विश्वास करते हैं, तो आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि वो क्या कर सकते हैं।

नेतृत्व वह चीज है जो आप कमाते हैं, इसके लिए आपको चुना जाता है। आप चिल्लाते हुए नहीं आ सकते, ‘मैं आपका नेता हूँ!’ अगर ऐसा होता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि दूसरे लोग आपका सम्मान करते हैं।

आपको एक अच्छा लीडर बनने के लिए किसी बड़ी पदवी पर होने की आवश्यकता नहीं किसी लीडर और अनुयायी के बीच का अंतर केवल एक नई सोच का है।

चाहे आपको किसी कोच के रूप में या फिर किसी लीडर के रूप में, अगर लम्बे समय तक सफलता चाहिए, तो आपको किसी न किसी तरह का जुनून होना चाहिए।

हर एक समूह और हर एक युवा अलग है। एक नेता या कोच के रूप में, आपको पता लगाना है कि उन्हें क्या चाहिए।

जिस आदमी को ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व करना होता है, उसे भीड़ की तरफ पीठ करनी पड़ती है।


महान नेता हमेशा इतने सरल  होते हैं कि  तर्क, बहस, और संदेह के माध्यम से प्रहार कर सकते हैं और  एक समाधान की पेश कर सकते हैं जिसे सभी नहीं समझ सकते- कोलिन पॉवेल

ReplyForward




111 views0 comments
bottom of page